Back Date Degree From IGNOU – IGNOU से बैकडेट डिग्री कैसे प्राप्त करे?

IGNOU अर्थात इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी देश की सबसे लोकप्रिय यूनिवर्सिटीज में से एक है जिसके कई कारण हैं और उन्हीं में से एक कारण बैकडेट डिग्री भी हैं। यह बात तो आप सभी को जरूर पता होगा कि इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी छात्रों को Open and Distance Learning Module पर एडमिशन लेने और कोर्स पूरा करने के लिए मान्यता देती है और साथ मे आईजीएनओयू से कुछ विशेष परिस्थितियों में 1 साल में 3 साल की के बैचलर कोर्स जैसे कि B.Com और B.A आदि की डिग्री ली जा सकती हैं। IGNOU को छात्र काफी ज्यादा इसलिए भी पसन्द करते हैं क्योंकि यह अन्य शिक्षण संस्थानों के मुकाबले छात्रों को कई प्रकार की छूट के साथ पढ़ने का अवसर देती हैं। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से बैकडेट डिग्री (Back Date Degree from IGNOU) प्राप्त करने को लेकर काफी सारे सवाल हैं, जिनका जवाब इस लेख में मौजूद हैं।

IGNOU बैकडेट डिग्री क्या होती है और यह कैसे फायदेमंद हैं?

सबसे पहले अगर आप बैक डेट डिग्री के बारे में नहीं जानते तो बता दे की बैक डेट डिग्री एक सामान्य डिग्री ही होती है लेकिन यह कम समय में पिछली दिनांको (पिछले सालों) के आधार पर प्रदान की जाती है। इस प्रकार की डिग्री आपको या तो कम समय जैसे कि 3 साल के कोर्स के डिग्री 1 साल में या फिर बिना कोर्स किए हुए ही मिल जाती है, जो साबित करती है कि आपने किसी निश्चित समय में कोई स्पेसिफिक कोर्स किया है। उदाहरण के तौर पर अगर आप 2021 में किसी स्पेसिफिक कोर्स की डिग्री चाहिए तो आप एक ऐसी बैक डेट डिग्री प्राप्त कर सकते हो जो यह दर्शाती हो कि आपने 2016 या 2017 में वह ग्रेजुएशन कोर्स पूरा किया हो। अगर इस प्रकार की डिग्री के फायदे की बात की जाए तो मुख्य रूप से यह डिग्री लोग केवल जॉब प्राप्त करने के लिए या किसी जॉब के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को फुलफिल करने के लिए उपयोग करते हैं। बैक डेट डिग्री को ईलीगल भी माना जाता है लेकिन कुछ छात्र यह डिग्री प्राप्त करके अपना काफी समय और पैसे बचा लेते हैं।

IGNOU यूनिवर्सिटी के बारे में – Back Date Degree from IGNOU University

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी की शुरुआत 1985 में हुई थी और इसका मुख्य कार्यालय वर्तमान में देश की राजधानी नई दिल्ली में स्थापित हैं। यह यूनिवर्सिटी केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाती है और इससे काफी सारे शिक्षण संस्थानों को एफिलिएट करके यूनिवर्सिटी के शिक्षण मॉड्यूल को आगे भी बढ़ाया जा रहा है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी देश की सबसे लोकप्रिय यूनिवर्सिटीज में से एक है और इसे दुनिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटीज में से एक भी माना जाता है। अगर आंकड़ों की माने तो आईजीएनओयू में अब तक 40 लाख से भी अधिक छात्र पढ़ चुके हैं या फिर कहा जाए तो इससे डिग्री प्राप्त कर चुके हैं। Open and Distance Learning Module पर चलने वाली IGNOU यूनिवर्सिटी की खास बात यह है कि इसमें बिना रेगुलर कॉलेज जाए भी कोर्स करके डिग्री प्राप्त की जा सकती है।

आईजीएनओयू यूनिवर्सिटी में साल में दो बार एडमिशन लिया जाता है यानी कि अगर कोई छात्र किसी कारणवश रेगुलर कॉलेज में यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं ले पाए तो वह IGNOU में 6 महिने बाद ही बिना अपना एक साल गवाए एडमिशन ले सकता हैं। क्योंकि यह एक नेशनल लेवल सरकारी यूनिवर्सिटी है तो इसमें लगभग सभी प्रकार के कोर्स कराए जाते हैं फिर भले वह Arts और Commerce के कोर्स हो या फिर Science के! करीब 200 से ज्यादा कोर्स IGNOU University में करवाये जाते हैं। IGNOU एक ओपन यूनिवर्सिटी है और इस प्रकार की यूनिवर्सिटीज में आप बिना रेगुलर कॉलेज या शिक्षण संस्थान जाए कोर्स करके डिग्री प्राप्त कर सकते हो। इसके अलावा क्योंकी IGNOU देश की सबसे बड़ी Govt Universities में से एक हैं तो इसकी डिग्री की काफी वैल्यू भी हैं। तो ऐसे में छात्रों के मन मे सवाल आना तो बनता ही है की क्या Back Date Degree from IGNOU से प्राप्त की जा सकती हैं? अगर हाँ, तो कैसे! तो चलिए इन सवालों का जवाब भी जानते हैं।

क्या IGNOU से Graduation Back Date Degree प्राप्त की जा सकती हैं? (Is it possible to get Back Date Degree from IGNOU )

IGNOU वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी ओपन यूनिवर्सिटीज में से एक हैं। इस यूनिवर्सिटी में विशेष परिस्थितियों जैसे कि CA करते दौरान 3 साल की बैचलर डिग्री 1 साल में प्राप्त की जा सकती हैं। यानी आप एक साल में 3 साल का बीकॉम कोर्स कर सकते हो। लेकिन इस स्थिति में आपको डिग्री 3 साल में ही मिलती है, मुख्य रूप से आर्टिकलशिप के दौरान। बस फायदा मिलता हैं तो यह कि आपको अगले 2 साल परीक्षाओ की दिक्कत करने की जरूरत नही रहती। इसके अलावा क्योंकि यह ओपन यूनिवर्सिटी है तो एडमिशन के लिए किसी तरह की रिक्वायर्ड मार्क लिमिट भी तय नही हैं। ऐसे में सवाल यह हैं कि अब अगर आप किसी जॉब के Eligibility Criteria को फुलफिल करने के लिए किसी तरह से Back Dated Degree प्राप्त करना चाहा तो क्या IGNOU आपकी मदद कर सकती हैं? क्या IGNOU एक Back Date Degree University है? इसका जवाब हैं जी नहीं! IGNOU किसी तरह से Graduation Back Dated Degree प्रदान नही करता।

दरअसल मामला यह हैं कि इंटरनेट पर हजारों ऐसे Scammers और फर्जी फर्मे भरी पड़ी है जो दावा करती हैं की वह आपको IGNOU से Back Dated Degree प्रोवाइड करवा सकती हैं। लेकिन असलियत यह हैं कि IGNOU से बैक डेट डिग्री नही ली जा सकती है और IGNOU कोई Back Date Degree University नहीं हैं। इसके अलावा IGNOU ने खुद भी यह साफ किया हैं कि वह Back Date Degree प्रोवाइड नही करती। यूनिवर्सिटी ने इस प्रकार के Scammers से बचकर रहने की सलाह भी दी हैं जो उसके नाम का फायदा उठाते हुए बैक डेट डिग्री देने का दावा करते हैं। Back Date Degree को भारत मे इलीगल घोषित किया गया है और अगर आप किसी फर्म से बैक डेट डिग्री प्राप्त करके किसी नौकरी के लिए उसका उपयोग करते भी हैं तो Degree के Checking के समय आप पकड़े जाओगे, तो ऐसे में हमारी सलाह यही हैं को इस तरह के Scammers से बचकर रहे और Back Date Degree के बारे में सोचना छोड़ दे।

IGNOU से 3 साल में 1 साल की डिग्री कैसे प्राप्त करते हैं? (3 Year Degree in One Year from IGNOU)

जी हाँ, यह सच हैं कि आप पूरी तरह लीगल रूप से इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से 3 साल की डिग्री एक साल में प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यह बैक डेट डिग्री नही होती हैं यह एक्यूरेट डेट की डिग्री होती हैं। यह केवल कुछ विशेष परिस्थितियो में ही प्राप्त की जा सकती हैं लेकिन ऐसे मामलों में भी आपको डिग्री 3 साल में ही मिलेगी, बस आपका कोर्स और उससे जुड़ी सभी परीक्षा 1 साल में हो जाएगी जिससे की आपको अगले 2 साल जिस भी चीज की आप तैयारी कर रहे हो उसका मौका मिलेगा। उदाहरण के तौर पर CA Preparation के दौरान IGNOU से B.Com की डिग्री एक साल में प्राप्त कर सकते हो। आप एक साल में कोर्स के हिसाब से सभी परीक्षा दे सकते हो और उसके बाद 2 साल तक आपको किसी भी तरह से University में जाने और परीक्षा देने की जरूरत नहीं। आप 3 साल बाद Articleship के दौरान University में जाकर अपनी Degree प्राप्त कर सकते हो।

IGNOU में एडमिशन लेकर डिग्री कैसे प्राप्त करे? (Back Date Degree from IGNOU University)

IGNOU देश की सबसे बड़ी Open Universities में से एक है जिससे अब तक 4 मिलियन से भी अधिक स्टूडेंट्स डिग्री प्राप्त कर चुके हैं। IGNOU से डिग्री प्राप्त करने के लिए किसी भी अन्य यूनिवर्सिटी की तरह पहले Admission के लिए आवेदन करना होता हैं, जिसके लिए यूनिवर्सिटी ने Online Apply की फैसिलिटी भी छात्रों को प्रोवाइड की हैं। IGNOU में एडमिशन के लिए आप यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हो। IGNOU में साल में 2 बार एडमिशन लिए जाते हैं! एक बार जून में और दूसरी बार दिसम्बर में। इसके लिए आपको अपनी 12th और 10th की मार्कशीट के साथ आधार कार्ड और बैंक पासबुक जैसे सभी Required Documents की Scanned Copy रेडी करके रखनी होगी।

अंतिम शब्द

उम्मीद हैं हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। वर्तमान में IGNOU का दावा करके Back Dated Degree के नाम पर काफी सारे Scammers पैसे और समय बचाने का लालच देकर छात्रों के साथ ठगी कर रहे हैं। Back Dated Degree पूरी तरह से इलीगल हैं। Back Dated Degree बनवाकर उसका उपयोग करने पर अगर आप पकड़े जाते हो तो आपको भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ सकता है और जेल भी जाने की नोबत आ सकती हैं। इस लेख को लिखने का हमारा उद्देश्य यही हैं कि आपको Back Date Degree From IGNOU उपलब्ध करवाने के नाम पर ठगी करने वाले स्केमर्स और फर्मो से सतर्क किया जा सके। अगर आप चाहे तो इस लेख को सोशल मीडिया पर साझा करके अन्य लोगो को भी इस प्रकार के ठगों से बचाने में हमारी मदद कर सकते हैं।

Leave a Comment